Most Famous Bridges in the World| दुनिया के 10 खूबसूरत ब्रिज

  • at 06:16 Hindiworldinfo Hindiworldinfo

    वैसे तो पुल सिर्फ दो सड़कों को जोड़ने के लिए बनाया जाता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसे पुल हैं जो ऐसे नहीं हैं। ये ब्रिज ऐसे हैं कि पहुंचते ही आपको दो पल रुकने का मन करता है, जिसे आप लंबे समय तक बिना पलक झपकाए देखते रहते हैं या जहां आप अपनी तस्वीरें लेना भी पसंद करते हैं। आज इस लेख में हम आपको दुनिया के ऐसे अनोखे पुलों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें सदियों पुराने पुल से लेकर आज के पुल तक शामिल हैं। इस लेख के माध्यम से आप दुनिया के बेहतरीन और शानदार पुलों के बारे में जानेंगे। आपकी सामान्य जानकारी को बढ़ाने के लिए हमने एक पूरी लिस्ट तैयार की है।

    1. चैपल ब्रिज

    चैपल ब्रिज स्विट्जरलैंड में रयूस नदी पर बना है। आश्चर्य नहीं कि स्विट्जरलैंड एक ऐसी जगह है जहां हर कोई जाने का सपना देखता है। इसलिए, यदि आप उन प्रख्यात सपने देखने वालों में से एक हैं, तो इस पुल को अपनी चेक-लिस्ट में शामिल करें और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध पुलों में से एक पर जाएँ। इस ब्रिज की सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह पूरी तरह से लकड़ी का है और सबसे पुराना है। पुल के चारों ओर एक शेड है, इसलिए जब आप नदी पार करते हैं तो आपको एक छायादार मार्ग का अनुभव होता है। जब तक आप उस जगह की यात्रा नहीं करेंगे तब तक आप सुंदरता पर विश्वास नहीं करेंगे। इसका निर्माण 1300 के दशक की शुरुआत में किया गया था, जिसका उद्देश्य लोगों को ल्यूसर्न शहर में रहने वाले विदेशी हमलों से बचाना था। इस पुल की एक अन्य विशिष्ट विशेषता पुल के अंदर पर चित्रों का निशान है। सभी पेंटिंग 17वीं शताब्दी की विभिन्न घटनाओं को दर्शाती हैं। ये सभी विशेषताएं इस पुल को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पुलों में से एक बनाती हैं।

    2. हेलिक्स ब्रिज, सिंगापुर

    मॉडर्न आर्किटेक्चर में सिंगापुर आगे दिखाई देता है। सिंगापुर जाने पर आपको जो जगह कभी मिस नहीं करनी चाहिए वो है मैरेना बे के पास स्थित हेलिक्स ब्रिज। यह रात और दिन, दोनों ही वक्त अमेजिंग दिखता है। रात में इससे ब्लू लाइट चमकती है और काफी संख्या में टूरिस्ट यहां खड़े होकर फोटो खिंचाते हैं।

    3. टावर ब्रिज, लंदन, इंग्लैंड

    औद्योगिक क्रांति से लेकर शर्लक होम्स तक, यह प्रतिष्ठित सस्पेंशन ब्रिज लंबे समय से लंदन का प्रतिनिधित्व करता रहा है और अभी भी उतना ही ऐतिहासिक है। पुल का निर्माण १८८६ से १८९४ तक टेम्स नदी के ऊपर किया गया था और एक अन्य प्रतिष्ठित इमारत, टॉवर ऑफ लंदन की ओर मुख किया गया था, जिसने इस पुल को अपना नाम दिया। पुल, महल और लंदन आई लंदन और यहां तक कि यूरोप में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से कुछ हैं, और वे एक ही पड़ोस में स्थित हैं। दो प्रसिद्ध टावर 65 मीटर ऊंचे हैं और पुल अभी भी बीच में खुलता है ताकि घाट पार हो सकें।

    4. हावड़ा ब्रिज, कोलकाता, भारत

    हावड़ा ब्रिज एक कैंटिलीवर ब्रिज है जो भारत के पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के पार दूर-दूर तक फैला है। अतीत में एक संक्षिप्त अवधि के लिए, इसे महान भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर के बाद रवींद्र सेतु भी कहा जाता था। यह पुल दुनिया में अपनी तरह का छठा सबसे लंबा पुल है। पुल की अनुमानित लंबाई ७०५ मीटर (२३१० फीट) और २१.६ मीटर (७१ फीट) की चौड़ाई है, जिसमें ४.६ मीटर (१५ फीट) प्रत्येक के दोनों ओर 2 फुटपाथ शामिल हैं। पुल 82 मीटर (26 9 फीट) की ऊंचाई तक पहुंचता है, जबकि पुल नदी के पार 457.2 मीटर (1500 फीट) तक फैला है।

    5. न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्रुकलिन ब्रिज,

    पिछले कुछ वर्षों में ब्रुकलिन ब्रिज के कई नाम थे, जिनमें नाम शामिल थे- न्यूयॉर्क और ब्रुकलिन ब्रिज और ईस्ट रिवर ब्रिज। पुल न्यूयॉर्क शहर में एक हाइब्रिड-केबल स्टे / सस्पेंशन ब्रिज है और मैनहट्टन और ब्रुकलिन के बोरो को जोड़ता है जो पूर्वी नदी के पार चलता है। जबकि पुल 486.3 मीटर (1595 फीट) पर नदी के पार फैला है, पुल की कुल लंबाई 25.9 मीटर ((85 फीट) की चौड़ाई के साथ 1825 मीटर (5989 फीट) तक पहुंचती है। इसकी कुल ऊंचाई 25.9 मीटर है। (८५ फीट) अपनी शुरुआत के बाद से, ब्रुकलिन ब्रिज न्यूयॉर्क शहर का एक प्रतीक बन गया है, जो शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में भी शुमार है।

    6. सिडनी हार्बर ब्रिज, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

    "कोथेंजर" के रूप में भी जाना जाता है, यह पुल दुनिया का सबसे बड़ा स्टील आर्च ब्रिज है। सिडनी हार्बर ब्रिज सिडनी सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) और उत्तरी तट को पैदल चलने वालों और वाहनों के लिए समान रूप से जोड़ता है। एक भव्य बंदरगाह स्थान और सिडनी ओपेरा हाउस की पृष्ठभूमि होने के कारण यह सिडनी और ऑस्ट्रेलिया के प्रतीक का हिस्सा बन गया है। यद्यपि यह इंजीनियरिंग में 90 वर्षीय (लगभग) चमत्कार है, पुल तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों की 200 उड़ान और इसे पार करने के लिए 3,770 फीट लंबी पैदल यात्रा होती है। विशाल टिका और मजबूत स्टील का मेहराब गर्म ऑस्ट्रेलियाई सूरज की वजह से धातु के विस्तार को अवशोषित करता है जो इसकी संरचनात्मक अखंडता को जोड़ता है।

    7. मिलौ वायाडक्ट, मिलौ, फ्रांस

    दुनिया का सबसे ऊंचा पुल होने के नाते, मिलौ वायाडक्ट ब्रिज स्पष्ट रूप से एक वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो नेत्रहीन और संरचनात्मक रूप से 343 मीटर (1,125 फीट) की ऊंचाई के साथ है। केबल-रुके हुए पुल दक्षिणी फ्रांस में मिलौ के पास तरन नदी की घाटी तक फैला है और इसमें चार-लेन की सड़क है जो अलग-अलग ऊंचाइयों और सफेद केबलों के सात सफेद खंभों द्वारा समर्थित है। सबसे ऊंचे घाट की ऊंचाई 244.96 मीटर (803 फीट 8 इंच) है जो इसे एफिल टॉवर से भी ऊंचा बनाती है। निर्माण के दौरान, घाटी के दोनों ओर डेढ़ मील पुल का निर्माण किया गया था और एक जोखिम भरे और अपनी तरह की पहली परियोजना में उल्लेखनीय सटीकता के साथ एक साथ लाया गया था।

    Also Visit for Most Famous Bridges in the World | दुनिया के 10 खूबसूरत ब्रिज

Guest Add Response



Login to Add Your Response

We'd love you to contribute, but to prevent spam we only allow answers from registered users.

Please login, use our express sign up or choose your preferred service for instant login:



What's New With The Team?

More Recent Updates

UK: 0115 8088303

INT: +44 (0)115 8088303

29 Royal Standard House
Standard Hill
Nottingham
NG1 6FX




Nottingham Web Development